Thursday, September 19, 2024

International Yoga Day 2023: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर छत्तीसगढ़ में दिखा उत्साह, भारी संख्या में जुटे लोग

रायपुर। आज नौवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस दुनिया भर में बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. देश-प्रदेश में योग उत्सव को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. इस उत्सव को लेकर छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में सुबह से ही लोग योगासन करते नजर आ रहे हैं. इसके साथ ही प्रदेश के कई क्षेत्रों में योग शिविर का आयोजन किया गया है।

शिविर में विधायक भी रहे मौजूद

योग दिवस के अवसर पर उत्साह के साथ लोग योगासन करते दिखे. दुनिया भर में 21 जून यानी आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस अवसर पर बिलासपुर जिले के कई इलाकों में अलग-अलग संस्थानों और स्थानीय लोगों द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया है. जहां अधिक से अधिक संख्या में लोग योगासन के लिए अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। सबसे गर्व की बात है कि आम हो या खास योग का फायदा लेने के लिए योग शिविर में भारी संख्या में लोगों की भीड़ पहुंची। जिसमें पूर्व मंत्री, स्थानीय विधायाक और छत्तीसगढ़ शासन के साथ ग्रामीण मौजूद रहे।

21 जून 2015 को पहली बार मनाया गया योग दिवस

विश्व योग दिवस हिन्दुस्तान के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. देश के साथ-साथ विश्व में योग का प्रचार-प्रसार भारत कर रहा है. बता दें, इसके लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा. जिसे 3 महीने के अंदर ही स्वीकार कर लिया गया. 21 जून 2015 को देश के साथ पूरे विश्व में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

भारतीय संस्‍कृति में योग का महत्‍व

भारत और भारतीय संस्‍कृति में योग का महत्‍व और प्रभाव तो जगजाहिर है. अगर बात की जाए योगासन करने को लेकर तो सदियों से अपने देश में गांव और शहर के सभी लोग योग करते चले आ रहे हैं, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय स्‍तर पर योगा के रूप में विकसित होने के बाद आज योग जिंदगी जीने की एक नई कला के रूप में समझा और देखा जा रहा है. इसी वजह से भारतीय योग को योगा डे के रूप में अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news