Friday, September 20, 2024

Chhattisgarh News: गरियाबंद में 23 जून को सामूहिक कन्या विवाह का आयोजन, 50 बेटियों की होगी शादी

रायपुर। छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में 23 जून यानी शुक्रवार को सामूहिक कन्या विवाह का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन शासकीय वीर सुरेन्द्र साय महाविद्यालय परिसर के अंतर्गत इंडोर स्टेडियम गरियाबंद में शुक्रवार को आयोजित किया जाएगा। जहां 50 जोड़ो की शादी संपन्न कराई जाएगी

50 जोड़ो की कराई जाएगी शादी

जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सहायता राशि दोगुनी कर दी है. पहले यह सहायता राशि 25 हजार रुपए थी, जिसे अब प्रदेश सरकार 50 हजार रुपए कर दी गई है. जिससे प्रदेश में गरीब वर्ग के परिवारों की बेटियों की शादी धूम-धाम से करने का सपना पूरा हो रहा है. बताया जा रहा है कि 23 जून यानी शुक्रवार को 50 जोड़ो की शादी कराई जाएगी। शादी में मौजूद वधुओं को सहायता राशि के रूप में 21 हजार रुपए का चेक भी दिया जाएगा। यह आयोजन शासकीय वीर सुरेन्द्र साय महाविद्यालय परिसर के अंतर्गत इंडोर स्टेडियम गरियाबंद में किया जायेगा।

मंत्री के साथ अन्य लोग भी होंगे शामिल

23 जून को गरियाबंद में आयोजित सामूहिक कन्या विवाह कार्यक्रम में स्थानीय लोगों के अलावा जिले के प्रभारी मंत्री एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत भी शामिल होंगे। इनके अतिरिक्त मुख्य अतिथि के रूप में राजिम विधायक अमितेश शुक्ल एवं जिला पंचायत अध्यक्ष स्मृति ठाकुर के साथ अन्य जनप्रतिनिधिगण भी कार्यक्रम में शामिल होकर नव विवाहिक जोड़ो को आशीर्वाद देंगे।

इस योजना का लाभ लेने के लिए….

इस योजना का लाभ पाने के लिए लड़के का उम्र 21 वर्ष और लड़की की उम्र 18 वर्ष होना अनिवार्य है. इसके साथ ही लड़की छत्तीसगढ़ की मूल निवासी होनी चाहिए है. विवाह पंजीयन के लिए लड़के-लड़की की शैक्षणिक योग्यता, मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और माता-पिता की सहमति भी होना अनिवार्य है. योजना अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवार और मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना अंतर्गत कार्डधारी परिवार की 18 वर्ष से अधिक आयु की अधिकतम दो कन्याओं को आर्थिक सहायता दी जाती है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news