Thursday, September 19, 2024

छत्तीसगढ़: स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का बड़ा बयान- फुटबॉल की तरह हो गया है धर्म

रायपुर। शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती कल यानी शनिवार को छत्तीसगढ़ के भिलाई पहुंचे थे. उन्होंने वहां धर्म परिवर्तन, साई बाबा, बजरंग दल, और विनय कटियार को लेकर बड़ा बयान दिया है. इसके बाद उन्होंने कहा कि धर्म परिवर्तन का विरोध धार्मिक के चलते नहीं ब्लकि सिर्फ राजनीतिक की वजह से हो रहा है. इसी तरह कुछ लोग चाहते हैं कि देश के साथ पूरे विश्व में केवल उनके धर्म से संबंधित लोग हो जाएं।

धर्म के लिए कुछ नहीं

शंकराचार्य ने बताया कि धर्म परिवर्तन का विरोध भी राजनीति के चलते किया जा रहा है, अगर धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो कुछ नहीं हो रहा है. देश में कुछ लोग धर्म परिर्वतन करके राजनीति में सफल हो रहे है. तो कुछ लोग धर्म परिवर्तन का विरोध कर राजनीति में सफल हो रहे है. कुल मिलाकर राजनीति के चलते यह सब किया जा रहा है. इसके बाद उन्होंने कहा कि धर्म के लिए देश-प्रदेश में कुछ नहीं हो रहा है।

धर्म फुटबॉल के जैसा

शंकराचार्य ने कहा कि साई बाबा हिन्दुस्तान के एक नागरीक थे. जोकि अपना जीवन भारत के धरती पर जिये और चले बसे. इसके बाद उन्होंने कहा कि हम पूछना चाहते है कि जो लोग मंदिर बना रहे हैं. उनकी अपेक्षा क्यों की जा रही है. आज के समय धर्म फुटबॉल के जैसा हो गया है. जो जैसा चाह रहा है वह वैसा कर रहा है. कहने का तात्पर्य है कि कुछ लोग इधर से किक मार रहे हैं तो कुछ लोग उधर से. इसके बाद बजरंग दल पर कहा कि बजरंग दल एक संस्था का नाम है और संस्था का रखने से कोई बजरंगबली नहीं हो जाता है. संस्था जिस तरह जैसा कार्य करेगी, वैसे ही उसकी छवि तैयार होगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news