Sunday, September 8, 2024

छत्तीसगढ़ः प्रदेश के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, 12489 पदों पर होंगी सीधी भर्ती

रायपुर। छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. आरक्षण को लेकर सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद 58 फीसदी आरक्षण पर लगी रोक को हटा दिया गया है. इसके साथ ही कोर्ट ने आरक्षण के तहत भर्ती प्रक्रिया और प्रमोशन के निर्देश भी दिए हैं. इसी दौरान छत्तीसगढ़ सरकार ने युवाओं के हित में बड़ा निर्णय लिया है।

6 मई से कर सकेंगे आवेदन

जानकारी के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग ने सीएम भूपेश बघेल के निर्देश पर भर्ती प्रक्रिया का विज्ञापन जारी किया है. बता दें कि छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग के तहत 12 हजार 489 शिक्षकों की डायरेक्ट भर्ती की जाएगी। इसके अलावा सहायक शिक्षक 6,285, शिक्षक 5,772 और 432 व्याख्याता के पदों पर भी सीधी भर्ती की जाएगी. इसे लेकर प्रदेश के युवा शनिवार से यानी 6 मई से ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे. छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल की तरफ से इस भर्ती प्रक्रिया के लिए परीक्षा कराई जाएगी. इस संबंध में आदेश जारी कर लोगों को जानकारी दी गई है।

ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

मिली जानकारी के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग में सहायक शिक्षक के लिए 6285 पद, शिक्षक के लिए 5772 पद और व्याख्याता के लिेए 432 पद है. इस तरह टोटल 12489 पदों पर सीधी भर्ती प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन पत्र भरने के लिए छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर सुबह 10 बजे से प्रदेश के युवा ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। विज्ञापन का विस्तार रूप से जानकारी लेने के लिए व्यापमं की वेबसाइट https://vyapam.cgstate.gov.in/ पर जा कर पूरी डिटेल जान सकते हैं. छत्तीसगढ़ व्यापम की तरफ से इन पदों की भर्ती कराई जाएगी। जिसकी तिथि विभाग की तरफ से अलग से जारी की जाएगी।

संचालक लोक शिक्षक संचालनालय

संचालक लोक शिक्षक संचालनालय से मिली जानकारी के मुताबिक विज्ञापित पदों के लिए आवश्यक योग्यता, निर्देश, आयु सीमा, परीक्षा योजना, पाठ्यक्रम पदों का आरक्षण संबंधी विस्तार रूप से विवरण और अन्य महत्वपूर्ण निर्देशों के बारे में पूरी जानकारी https://vyapam.cgstate.gov.in/ एवं https://eduportal.cg.gov.in/ पर विस्तृत विज्ञापन देख सकते हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news