Sunday, September 8, 2024

छत्तीसगढ़ः छत्तीसगढ़ में फिर बदला मौसम का मिजाज, अलर्ट जारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मौसम ने अपना करवट फेर ली है. बता दें कि अप्रैल महीने के अंत तक मौसम में यूं ही बने रहने के आसार है. कुछ दिनों से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती घेरे के कारण अगले दो दिनों तक यानी 48 घंटों तक राज्य के कई जिलों में बारिश, आंधी और बिजली की आशंका जताई गई है. खासतौर पर मध्य छत्तीसगढ़ यानी रायपुर और दुर्ग संभाग के कई जिलों में आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही दक्षिण छत्तीसगढ़ यानी बस्तर संभाग में और तेज अंधड़ के साथ बारिश हो सकती है. वही उत्तरी छत्तीसगढ़ यानी सरगुजा संभाग में बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना बताया जा रहा है।

बारिश-आंधी की चेतावनी

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग (CG Meteorological Department) की मानें तो आज और कल राज्य में एक-दो जगहों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने, वज्रपात होने तथा ओलावृष्टि होने की अधिक संभावना है। जबकि राज्य में अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव होने की संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने 18 घंटे की चेतावनी जारी की है. उन्होंने सोमवार को कई जिलों में भारी बारिश के साथ अकाशीय बिजली गिरने के चलते लिए आरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है।

हल्की बारिश होने की आंशका

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पंजाब के साथ आसपास के राज्यों में 3.1 से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई के बीच बना है. एक द्रोणिका की अनियमित रफ्तार दक्षिण छत्तीसगढ़ से दक्षिण तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है, वहीं 24 अप्रैल को यानी आज इसके प्रभाव से क्षोभ मंडल के निम्न स्तर से नमी मिलने लगी है. ठंडी हवाओं के वजह से राज्य के कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की आंशका है।

येलो अलर्ट जारी

बता दें कि कोरिया, सूरजपुर, सरगुजा,बलरामपुर, सुकमा, बीजापुर, बस्तर, जशपुर, नारायणपुर और दंतेवाड़ा में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश और आकाशीय बिजली गिरने साथ ही अंधड़ चलने और एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि होने के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वही बिलासपुर, मुंगेली, कबीरधाम, पेंड्रा, रायगढ़, कांकेर और कोंडागांव, कोरबा जिले के एक-दो जगहों पर गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही कई स्थानों पर आंधी चलने के साथ आकाशीय बिजली गिरने को लेकर मौसम विभाग द्वारा येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news