Thursday, September 19, 2024

छत्तीसगढ़ः भीमराव अंबेडकर की 132वीं जयंती आज

रायपुर। आज संविधान के रचियता डॉ. भीमराव अंबेडकर की 132वीं जयंती है. बता दें कि मेडिकल कॉलेज डिमरापाल में आज दोपहर अंबेडकर जयंती मनाई गई. इस दौरान उनके छायाचित्र पर अस्पताल कर्मियो के द्वारा माल्यार्पण किया गया. इसके साथ ही उनके विचारों को सांझा भी किया गया।

किसी भी पद के लिए योग्य

अंबेडकर जयंती के मौके पर चिकित्सक केएल आजाद ने कहा कि बाबा साहब ने अपने मूलमंत्र में शिक्षित, संगठित और संघर्ष करने की बात कही थी. संविधान के बनाए गए नियमों के तहत आज समाज में हर तरह के लोग कार्य कर रहे हैं. यही वजह है कि आज सभी लोग हर क्षेत्र में किसी भी पद के लिए योग्य हो रहे हैं. इसके साथ डॉक्टर आजाद ने कहा कि महिलाओं के लिए बाबा साहब ने अलग से नियम बनाया था. जिसके लिए उन्हें बेहद कोशिश भी करना पड़ा था।

संविधान को पालन करे

अधीक्षक डॉक्टर अनुरूप साहू ने कहा कि बाबा साहब के नियमों को आज पूरा दुनिया मानता है. इसके साथ ही उन्होंने कहा सभी लोग बाबा साहब द्वारा बनाए गए संविधान के नियम का पालन करे. बनाये गये नियम के तहत लोग कार्य करे. आज के समय में हर वर्ग के लोगों को शिक्षा मिल रहा है. इसके साथ ही प्रत्येक व्यक्ति को समानता का अधिकार भी मिल रहा है. ये सब बाबा साहब के चलते ही लोगों को लाभ मिल रहा है।

आज हर आदमी आजाद

डीन डॉक्टर यूएस पैकरा ने कहा कि बाबा साहब ने पहले से ही आने वाले दिनों को जानते हुए सभी वर्ग के लोगों के लिए कानून बनाया था. जिस वजह से आज हर आदमी आजाद है. वही सभी वर्गों के लिए बराबर नियम कानून निर्धारित किया गया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news