Tuesday, September 17, 2024

छत्तीसगढ़ः अब घर बैठे कर सकते है बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन, जानिए पूरी डिटेल

रायपुर। अब शिक्षित बेरोजगार युवा बेरोजगारी भत्ता का फायदा पाने के लिए अपने घर से आवेदन कर सकता है. इसके लिए अब किसी कार्यालय या सरकारी दफ्तर का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा. अब प्रदेश के युवा बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ आसानी से पा सकते हैं. इसके लिए अब अपने घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के घोषणा के आधार पर राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को एक अप्रैल से दो हजार पांच सौ रुपये प्रति महीना भत्ता देने की योजना का शुरुआत किया गया है।

तैयार किया है हेल्प डेस्क

जानकारी के अनुसार, नगर निगम रायपुर क्षेत्र में प्रत्येक जोन दफ्तर में हेल्प डेस्क तैयार किया है. ताकि जिले के बेरोजगार युवाओं को असुविधा न हो. इसके लिए बीरगांव नगर निगम इलाके में तीन हेल्प डेस्क बनाया गया है. इसके अलावा जिले के अन्य सभी नगरीय क्षेत्रों में भी एक -एक हेल्प डेस्क बनाया गया है. यह हेल्प डेस्क केवल बेरोजगार युवाओं को बेरोजगार भत्ता ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सुविधा दी गई है।

ये दस्तावेज होना अनिवार्य है

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों में छत्तीसगढ़ का मूल निवासी प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जन्मतिथि प्रमाण के लिए 10वीं की अंक प्रमाण पत्र, आय का प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, शैक्षणिक योग्यता के लिए 12वीं उत्तीर्ण का प्रमाण पत्र, रोजगार पंजीयन कार्ड होना अनिवार्य है. इस योजना का लाभ पाने के लिए कभी भी आवेदन कर सकते है. इसके लिए कोई अंतिम तारीख फिक्स नहीं की गई है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news