Friday, September 20, 2024

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, भटगांव में केंद्र

रायपुर। उत्तर छत्तीसगढ़ में शुक्रवार सुबह करीब साढ़े दस बजे भूकंंप के झटके महसूस किए गए है. सीस्मोलॉजी विभाग के मुताबिक भूकंप का केंद्र अंबिकापुर शहर से करीब 20 किलोमीटर दूर भटगांव के पास बताया जा रहा है. जो सूरजपुर जिले में स्थित है. भूकंप का झटका लगभग 5-6 सेंकेंड तक महसूस किया गया है. पिछले एक साल से लेकर अब तक उत्तर सरगुजा में यह भूकंप का 6वां झटका है. जो रिक्टर स्केल पर 4.1 भूकंप की तीव्रता बताया जा रहा है.

4.1 भूकंप की तीव्रता

जानकारी के अनुसार भूकंप के लिहाज से उत्तरी छत्तीसगढ़ अति संवेदनशील क्षेत्र बन गया है. भूकंप के कारण यह क्षेत्र फाल्ट जोन में है. 24 मार्च यानी शुक्रवार की सुबह करीब 10.28 बजे भूकंप के जोरदार झटके से लोग डरे हुए है. डर की वजह से घरों के बाहर आ गए. करीब छह-सात सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए है. हालांकि सीस्मोलॉजी विभाग के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.1 बताई गई है. छत्तीसगढ़ के शहर अंबिकापुर से करीब 20 किमी दूर सूरजपुर जिले के भटगांव के पास भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है. जो भूतल से लगभग 67 किमी अंदर था. भूकंप का झटका राज्य के बलरामपुर, सरगुजा, कोरिया, सूरजपुर सहित जशपुर जिलों में भी महसूस किए गए है।

भटगांव और विश्रामपुर में तेज झटके

वहीं विश्रामपुर क्षेत्र में SECL की भूमिगत खदानों और सूरजपुर जिले के भटगांव में भूकंप का तेज झटका महसूस किए जाने की सूचना मिली है. भूकंप से हुए नुकसान की सूचना अभी तक नहीं मिली है. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि भूकंप का तेज झटका ही केवल लोगों को महसूस हो पाता है. भूकंप के कम तीव्रता की झटके आते भी है तो लोगों को महसूस नहीं होती है. पिछले एक साल से अब तक छः बार भूकंप का झटका महसूस किया गया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news