Tuesday, September 17, 2024

छत्तीसगढ़ः भिलाई की आयरन फैक्ट्री में लगी भीषण आग, करोड़ों का नुकसान

रायपुर । प्रदेश के भिलाई शहर में स्थित आयरन फैक्ट्री में भीषण आग लग गई. यह घटना बुधवार दोपहर की है. घटना के समय सभी मजदूर फैक्ट्री में काम कर रहे थे. बता दें कि लाइट इंडस्ट्रियल एरिया में बंसल ब्रदर्स की फेरो एलॉय यूनिट है. यहां अत्याधिक ज्वलनशील पदार्थ टाइटेनियम के स्क्रैप को गलाने का काम होता है. घटना के दौरान भी कंपनी में काम चल रहा था. इसी दौरान मशीन ओवर हीटिंग होने के कारण अचानक आग पकड़ ली. देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया. जहां मजदूरों ने किसी तरह भागकर अपना जान बचाया. वहीं आग से नुकसान होने की पुष्टि नहीं हुई है. लेकिन करोड़ों रुपये का मशीन जलकर राख होने की बात बताया जा रहा है।

भारी मशीन भी जलकर राख

जानकारी के अनुसार, आग की सूचना पर फायर ब्रिगेड की टीम सात गाड़ियां लेकर मौके पर पहुंची. इसके बाद पानी और फोम के सहायता से आग पर काबू पाने का कोशिश किया गया. लेकिन अधिक ज्वलनशील पदार्थ होने के वजह से आग बार- बार भड़क जा रही थी. वहीं कड़ी मश्क्कत से करीब दो घंटे बाद फायर ब्रिगेड की टीम आग पर काबू पाया. वहीं आग के चपेट में आने से फैक्ट्री में लगी तेल की टंकी और भारी मशीन भी जलकर राख हो गई है. मशीन जलने से करोड़ों का नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है।

फैक्ट्री को सील की जाएगी

एसडीआरएफ अधिकारी नागेंद्र सिंह ने कहा कि बंसल फेरो एलॉय फैक्ट्री में अचानक आग लग गई. जिसकी सूचना मिलते ही दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची थी. वहीं दमकल की टीम ने करीब दो घंटे में आग पर काबू पा लिया. वहीं विभाग की तरफ से कंपनी संचालक को नोटिस देकर फायर सिस्टम इंतजाम करने के लिए निर्देशित किया जाएगा. अगर नियम का पालन कंपनी अधिकारी नहीं करता है तो कार्यवाही कर फैक्ट्री को सील की जाएगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news