Tuesday, September 17, 2024

छत्तीसगढ़ : आग के चपेट में आई भिलाई स्टील प्लांट के SLRM सेंटर, करोड़ों का नुकसान

रायपुर। भिलाई स्टील प्लांट के नेवई स्थित SLRM सेंटर में शनिवार सुबह भीषण आग लग गई. बता दें, एसएलआरएम सेंटर को भिलाई स्टील प्लांट के द्वारा बनाया गया है. भिलाई शहर से निकले वाले अपशिष्ट पदार्थ को यहां अलग किया जाता है. इसके बाद उसे अलग करके प्लास्टिक का दाना तैयार किया जाता है. वहीं दाना तैयार करने वाले सेंटर में आज सुबह भीषण आग लग गई. आग के चपेट में आने से करोड़ो का दाना जलकर राख हो गया।

हादसे की जांच के दिए गए निर्देश

वहीं आग की सूचना मिलते ही BSP की छह गाड़ियां टीम के साथ मौके पर पहुंची. टीम ने कड़ी मशक्कत करके करीब दो घंटे बाद आग पर काबू पा लिया. फिलहाल आग लगने का वजह स्पष्ट नहीं हो पाया है, लेकिन इस हादसे की अधिकारिक जांच करने के लिए निर्देश दे दिए गए हैं. इस एसएलआरएम सेंटर को भिलाई स्टील प्लांट के नेवई में बनाया गया है. इस्पात संयंत्र के तरफ से इस सेंटर को तैयार किया गया है।

करोड़ों का सामान जलकर हुआ राख

जानकारी के मुताबिक, यहां भिलाई के सेक्टर एरिया एवं टाउनशिप से निकलने वाले अपशिष्ट को अलग किया जाता है. इसके बाद अपशिष्ट पदार्थों से प्लास्टिक अलग किया जाता है. गीले कचरे से खाद बनाई जाती है और अलग किए गए प्लास्टिक से दाने तैयार किए जाते हैं. सेंटर में आग लगने से करोड़ों का क्षति होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

दाना तैयार कर किया गया था स्टोर

बता दें, भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा नेवई भाटा में SLRM सेंटर बनाया गया है. यहां पर कचरा से खाद एवं प्लास्टिक से दाना का निर्माण करने के लिए एक कपंनी को ठेका दिया गया है. यह कपंनी अंबिकापुर की बताई जा रही है. इस कपंनी के द्वारा ही यहां पर प्लास्टिक का दाना तैयार की जाती है. वहीं कचरे का ढेर को आगे कि प्रक्रिया के लिए रखा हुआ था।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news