Tuesday, September 17, 2024

छत्तीसगढ़ : राज्य सरकार का फैसला, अब थर्ड जेंडरों को मिलेगी पेंशन

रायपुर। राज्य सरकार के नेतृत्व में पहली बार थर्ड जेंडर के लोगों को पेंशन की फायदा मिलेगी. समाज कल्याण विभाग की तरफ से अभी तक बुजुर्गों, परित्यक्त, दिव्यांग (बौने भी), निराश्रितों और विधवाओं को ही पेंशन की लाभ मिल रही थी. लेकिन अब प्रदेश सरकार ने यह फैसला किया हैं कि अब थर्ड जेंडर के लोगों को भी पेंशन मिलेगी।

ऑनलाइन करना होगा आवेदन

जानकारी के मुताबिक, इस पेंशन का लाभ लेने के लिए ऐसे लोगों को विभाग की वेबसाइट में ऑनलाइन आवेदन करना होगा. उन्हें ऑनलाइन फॉर्म भरने में छूट भी दी गई है. अब उन्हें किसी भी विभाग या कार्यालय से ये प्रमाणित करवाने की कोई जरूरत नहीं है कि वे थर्ड जेंडर के हैं. इसके लिए उन्हें सिर्फ एक घोषणा पत्र देना होगा. अपने आप को खुद ही साबित करना होगा कि वे थर्ड जेंडर कैटेगरी से हैं. इसके लिए उन्हें फोटो लगाने की जरूरत है. वहीं विभाग ने अभी तक तीन हजार से अधिक थर्ड जेंडरों की पहचान भी कर ली है. इनमें 1200 से अधिक को पहचान प्रमाण पत्र भी जारी कर दिया गया है. इसके अलावा ऐसे लोगों को प्रमाण पत्र जारी करने का भी कार्य किया जा रहा है।

बैंक खातों में भेजी जाएगी पेंशन राशि

मिली सूचना के मुताबिक, पिछले 15 दिनों में 600 से अधिक थर्ड जेंडरों ने पेंशन के लिए आवेदन भी जमा कर दिया है. वहीं विभाग की तरफ से इन आवेदनों की जांच की जाएगी. इसके बाद प्रत्येक महीना 350 रुपए पेंशन दी जाएगी. यह पेंशन राशि उनके बैंक खातों में ऑनलाइन भेजी जाएगी।

प्रचार-प्रसार कर रहा है विभाग

वहीं विभाग ने इस योजना का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रचार-प्रसार भी शुरू कर दिया है. यही वजह है कि 15 दिनों में ही सैकड़ों आवेदन जमा हो गए हैं. बताया जा रहा है कि सबसे अधिक आवेदन रायपुर जिले से ही जमा हुए हैं. हालांकि, प्रदेश सरकार ने इस साल के बजट में भी थर्ड जेंडर लोगों के लिए भी पेंशन का प्रावधान कर दिया है

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news