Tuesday, September 17, 2024

छत्तीसगढ़: ईट भट्ठे में दम घुटने से पांच मज़दूरों की मौत, एक घायल

रायपुर। छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में एक बड़ा घटना हुआ है. ये घटना मंगलवार की रात कुंज बिहारी गढफुझर बसना के ईट भट्ठे की है. जहां ईट भट्ठे में दम घुटने से पांच मज़दूर की मौत हो गई है. जबकि एक मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गया है. इसके बाद घायल मजदूर को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
जानकारी के मुताबिक, ईट पकाने के लिए ईट भट्ठे में आग लगाई गई थी. इसके बाद अचानक आग के धुंए से लोगों की दम घुटने लगी. इस हादसे मे दम घुटने से 5 लोगों ने दम तोड़ दिया. जबकि एक जिंदगी से जंग लड़ रहा है।

जांच-पड़ताल कर रहीं है पुलिस

दूसरे रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार रात को मजदूरों ने भट्ठे में कच्चे ईट को रचने के बाद, ईट पकाने के लिए आग लगाया. आग लगाकर भट्ठे के ऊपर ही मजदूर आराम करने लगे. इस दौरान भट्ठे से जहरीला धुआँ निकला. जिससे दम घुटने पर पांच लोगों की मौत हो गई. इसके बाद मृतक मजदूरों के बॉडी आग से झुलस गई. वहीं मजदूर बुरी तरह से झुलसे नजर आए है. इस हादसे की सूचना आज सुबह जब आसपास लोगों को मिली. तो आस-पास के इलाकों मे हड़कंप मच गया. इसके बाद हादसे की सूचना निजी थाने को दी गई. मौके पर पहुंची पुलिस घटना की जांच-पड़ताल कर रहीं है. वहीं मृतक मजदूरों की शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

2-2 लाख रुपये देनें की घोषणा

अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ने मृतकों के परिजनों की आर्थिक मदद की घोषणा की है. सीएम ने ट्वीट कर कहा, ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें. इसके साथ ही कहा कि भगवान उनके परिजनों को भी हिम्मत दें. वहीं राज्य सरकार ने उनके परिवारों को 2-2 लाख रुपए आर्थिक सहायता की घोषणा की. ताकि इस दुःख की घड़ी में मदद मिल सके. वहीं जिला प्रशासन को गंभीर रूप से बीमार मजदूरों को बेहतर से बेहतर इलाज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news