Tuesday, September 17, 2024

छत्तीसगढ़ के इस जिला में बंद रहेगी 14 दिन के लिए शराब की दुकान, वजह कर देगा हैरान

रायपुर। छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में प्रत्येक साल माघ पूर्णिमा से महाशिवरात्रि तक पंद्रह दिनों का मेला लगता है।इन दिनों मेला में बहुत भीड़ रहती है। दूर-दूर से लोग इस मेला शामिल होते हैं। गरियाबंद जिले के राजिम को पवित्र धार्मिक नगरी मानी जाती है। धार्मिक भावनाओं को देखते हुए जिले के कलेक्टर प्रभात मलिक ने अहम फैसला लिया है। उन्होंने जारी आदेश में कहा है कि 5 से 18 फरवरी तक जिले के राजिम वाह्य में सभी प्रकार के शराब दुकान पूर्ण रूप से बंद रहेगी।

जिले के राजिम स्थित त्रिवेणी संगम में वर्ष 2023 में आयोजित होने वाले राजिम माघी पुन्नी मेला प्रारंभ तिथि 5 फरवरी से समापन तिथि 18 फरवरी 2023 तक कुल 14 दिवस तक जिले के राजिम बाह्य में शराब दुकानें बंद रहेगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इस आदेश का कड़ाई से पालन कराई जाए।

गौरतलब है कि गरियाबंद जिले में स्थित पवित्र धार्मिक नगरी राजिम में प्रतिवर्ष माघ पूर्णिमा से महाशिवरात्रि तक पंद्रह दिनों का मेला लगता है। राजिम में तीन नदियों का संगम है इसलिए इसे त्रिवेणी संगम भी कहा जाता है, यहाँ मुख्य रूप से तीन नदियां बहती हैं, जिनके नाम क्रमशः महानदी, पैरी नदी तथा सोंढूर है। संगम स्थल पर कुलेश्वर महादेव जी विराजमान है। राज्य शासन द्वारा वर्ष 2001 से राजिम मेले को राजीव लोचन महोत्सव के रूप में मनाया जाता था, वर्ष 2005 से इसे कुम्भ के रूप में मनाया जाता रहा था,और अब 2019 से राजिम माघी पुन्नी मेला के रूप में मनाया जा रहा है।

पिछले वर्ष से बंद हो रही है दुकानें

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पिछले वर्ष ये फैसला किया था कि गरियाबंद जिले के राजिम में लगने वाली माघी पुन्नी मेला के मद्देनजर रखते हुए शराब दुकानें बंद रहेगी। पिछले साल उसी घोषणा पर अमल करते हुए आबकारी विभाग ने शराब दुकानों को बंद करने का निर्देश जारी किया है। साथ ही इस आशय का आदेश मंत्रालय महानदी भवन स्थित वाणिज्यिक कर (आबकारी) विभाग द्वारा जारी कर गरियाबंद, धमतरी और रायपुर जिले के कलेक्टर को इस आदेश को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए गए थे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news